SEO में Backlinks क्या हैं और Backlinks के क्या फायदे हैं? - KULDEVI SOUND THARAD

SEO में Backlinks क्या हैं और Backlinks के क्या फायदे हैं?

Share This
SEO में Backlinks क्या हैं और Backlinks के क्या फायदे हैं?

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) की दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले शब्दों में से एक "बैकलिंक" है।

 कई ब्लॉगर्स जिन्होंने हाल ही में एक ब्लॉग या एक वेबसाइट शुरू की है, अक्सर यह समझने के लिए संघर्ष करते हैं कि "बैकलिंक" शब्द का अर्थ क्या है।

इस पोस्ट में, मैं आपको यह समझने की पेशकश करता हूं कि backlinks क्या हैं, वे SEO के लिए क्यों आवश्यक हैं, और वे आपकी ऑनलाइन सफलता के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं।  आप यह भी सीखेंगे कि अपने प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक का विश्लेषण कैसे करें, और उन्हें अपनी साइट के लिए कैसे हासिल करें।

क्या आपके पास खोज इंजन के शीर्ष पर अपनी वेबसाइट को आगे बढ़ाने के लिए एक एसईओ रणनीति है?
उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने के अलावा, एक सामान्य लिंक बिल्डिंग रणनीति पर कुछ समय और ऊर्जा केंद्रित करना आवश्यक है।

 चाहे आप अन्य वेबसाइटों पर पोस्ट कर रहे हों या अपने प्रतिद्वंद्वियों के बैकलिंक चोरी कर रहे हों, आपको एक गेम प्लान की आवश्यकता है।

सकारात्मक पक्ष पर, आप जितनी अधिक सामग्री बनाते हैं, उतनी अधिक संभावना है कि आप प्राकृतिक लिंक प्राप्त करेंगे।  इसके विपरीत, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि यह आपके द्वारा अनुसरण किए जा रहे परिणामों का उत्पादन करेगा।

 वे दिन आ गए जब आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने के साधन के रूप में अपनी वेबसाइट पर कम गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स का निर्माण कर सकते थे।  आजकल और यह आपके एसईओ रणनीति के लिए अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

 चूंकि लिंक एक प्रमुख खोज इंजन रैंकिंग कारक बने रहने के लिए आवेदन करने का समय है, इसलिए रणनीति के निर्माण पर भरोसा किया जा सकता है।

इस लिंक बिल्डिंग रणनीति के लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है?  यह पृष्ठ का प्रकार है, इस पर निर्भर करता है कि आप क्या रणनीति और समग्र एसईओ दृष्टिकोण का उपयोग कर रहे हैं।

 आप कहीं भी हों, कई बैकलिंक टूल के बारे में अधिक जानने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है जो कई मार्केटर्स को अपनी खोज रैंकिंग रैंकिंग के लिए सकारात्मक परिणाम उत्पन्न करने में मदद करते हैं।

 नीचे, आपको 10 उपकरणों की एक सूची मिलेगी जो आपकी निर्माण रणनीति में आपकी सहायता कर सकते हैं।  जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो इनमें से एक या अधिक का आपकी वेबसाइट की रैंकिंग पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

1. मेरे लिंक की जाँच करें

Google Chrome के विस्तार के रूप में, यह एसईओ रणनीतियों के लिए उपयोग करने के लिए सबसे आसान बैकलिंक्स में से एक है।
 उच्च-गुणवत्ता वाले इनबाउंड लिंक उत्पन्न करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अन्य वेबसाइटों पर टूटे हुए लिंक को ढूंढना है, उपयुक्त पार्टी के साथ संवाद करना और यह सुझाव देना है कि उन्हें आपकी साइट पर एक के साथ बदल दिया गया है।
 मेरे लिंक की जाँच करें आप backlink परीक्षक के रूप में काम करके इस प्रक्रिया में तेजी लाने की अनुमति देता है।  सक्षम एक्सटेंशन के साथ, आप एक वेब पेज पर एक बैकलिंक की तुरंत समीक्षा कर सकते हैं।  जबकि अधिकांश को हरे या सक्रिय के रूप में दिखाया जाएगा, कुछ को लाल रंग में प्रदर्शित किया जाएगा।  ये टूटे हुए बाहरी लिंक हैं।  ये वे हैं जो आपको अपनी खुद की लिंक लोकप्रियता में सुधार करने का अवसर देते हैं।
 टूटे हुए लिंक का निर्माण एक ऐसी रणनीति नहीं हो सकती है जिसका आप अतीत में उपयोग कर चुके हैं, लेकिन इस सरल बैकलिंक टूल के साथ, आप इसे भविष्य में आसानी से लागू कर सकते हैं।

2. टूटे हुए लिंक बिल्डर
अगर आप Google Chrome Extension of Verified Link जैसे Backlink टूल का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आपके पास एक और विकल्प है: Broken Link Builder।
 इस बैकलिंक सत्यापन उपकरण के साथ, आपको एक समय में एक पृष्ठ पर एक टूटी हुई कड़ी खोजने की आवश्यकता नहीं है।  इसके बजाय, अपनी ओर से वेब पर खोजें, सेकंड के एक मामले में टूटे हुए लिंक को खोजने में मदद करें और खोज परिणाम वितरित करें।
 एक बार जब आपके पास टूटी लिंक की एक सूची है, तो काम करने के लिए नीचे उतरने और अपनी खुद की लिंक लोकप्रियता बनाने का समय है।  आप प्रकटीकरण प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं, एक के लिए टूटी हुई लिंक को बदलने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के संपर्क में रहने की उम्मीद कर सकते हैं जो और भी बेहतर है।  यदि चीजें आपके पक्ष में काम करती हैं, तो यह लिंक अब आपकी वेबसाइट को इंगित करेगा।  कुछ ही चरणों में, आपकी लिंक बिल्डिंग रणनीति में सुधार हुआ है।

स्टार्ट करने के लिए सिंपल 3 स्टेप्स
😎 अपने विषय से संबंधित लिंक को खोजने के लिए बैकलिंक सत्यापन उपकरण का उपयोग करें।
😎 उन पृष्ठों को चुनें जिन्हें आप अपनी वेबसाइट पर पहले से मौजूद सामग्री से संबंधित या संबंधित कर सकते हैं।
😎 साइट के मालिकों से संपर्क करें, उन्हें आने वाले लिंक के बारे में सूचित करें और सुझाव दें कि वे उनकी सामग्री से जुड़े हुए हैं।

एक सामान्य अर्थ में, ब्रोकन लिंक बिल्डर दो काम करता है:

😎 इससे आपका समय बचता है।
😎 यह आपको अपनी खुद की लिंक लोकप्रियता बनाने के अवसर खोजने में मदद करता है।

एक विपणन पेशेवर के रूप में, ये दो चीजें आपके लिए महत्वपूर्ण होनी चाहिए।

3. लिंकबीरद

कई मायनों में, लिंकबर्ड हर चीज के लिए एक एसईओ उपकरण है।  यद्यपि इसकी कई विशेषताएं लिंक बिल्डिंग रणनीति के पक्षपाती हैं, आप इसका उपयोग भी कर सकते हैं:

😎 अपनी बैकलिंक लोकप्रियता और अपनी प्रोफ़ाइल का विश्लेषण करें।
😎 अपनी रैंकिंग का पालन करें।
😎 खोज इंजन अनुकूलन के लिए खोजशब्द अनुसंधान संचालित करें।

केवल एक चीज जो मुझे वास्तव में इस एसईओ सॉफ्टवेयर और लिंक टूल के बारे में पसंद है, वह यह है कि आप अपनी सामग्री मार्केटिंग रणनीति और खोज इंजन अनुकूलन के साथ लिंक बिल्डिंग को आसानी से कैसे एकीकृत कर सकते हैं।  चूंकि वे हाथ से जाते हैं, यह एक ऐसा लाभ है जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

लिंकबर्ड की उच्च-स्तरीय विशेषताओं में दोनों शामिल हैं:

😎 उच्च गुणवत्ता वाले इनबाउंड लिंक के लिए वेबसाइट खोजने की संभावना।
😎 अपनी प्रतियोगिता के बैकलिंक्स खोजें, ताकि आप उन्हीं लिंक्स का अनुसरण कर सकें।
😎 ईमेल टिकटों की एक प्रणाली के साथ एकीकरण, जो प्रकटीकरण प्रक्रिया में मदद करता है।

अंतिम, लेकिन कम से कम, इस बैकलिंक टूल की टीम के सदस्यों के लिए सहयोगी भूमिका नहीं है।  यह उन कंपनियों के लिए एकदम सही है जिसमें एक से अधिक व्यक्ति मार्केटिंग रणनीति और लिंक बिल्डिंग के लिए जिम्मेदार हैं।  सभी को एक ही पृष्ठ पर रखते हुए, खोए हुए समय को कम रखा जाता है।
 जब आप लिंकबर्ड का उपयोग करते हैं, तो लिंक बिल्डिंग और कंटेंट मार्केटिंग एक साथ पूर्ण सामंजस्य में आते हैं।  एक एसईओ दृष्टिकोण से, यह एक बड़ी समस्या है।

4. पिचबॉक्स

जब पूर्वेक्षण और विस्तार को जोड़ने की बात आती है, तो बहुत अधिक शक्ति के रूप में कई लिंक लिंक नहीं होते हैं और पिचबॉक्स जैसे कई कार्य होते हैं।

इस तरह से कंपनी खुद का वर्णन करती है:

"पिचबॉक्स कड़ी मेहनत को स्वचालित करता है ताकि आप इस बात पर ध्यान केंद्रित कर सकें कि आप सबसे अच्छा क्या करते हैं: एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के साथ वास्तविक संबंध बनाएं जो आप तक पहुंचना चाहते हैं।"

यदि आप अपनी लिंक बिल्डिंग रणनीति को गंभीरता से लेते हैं और अपने ब्रांड को अगले स्तर तक ले जाते हैं, तो पिचबॉक्स एक बैकलिंक टूल है जिसे आपको नियमित रूप से एक्सेस करना चाहिए।
 आउटरीच खेल का नाम है जब उच्चतम गुणवत्ता की एक प्राकृतिक लिंक बनाने की बात आती है।  इस टूल से, आप अपनी खोज प्राथमिकताओं के आधार पर विशिष्ट अवसर पा सकते हैं।  प्रत्येक संभावना के लिए संपर्क जानकारी और सामाजिक प्रोफ़ाइल शामिल हैं।
 हालाँकि, पिचबॉक्स चीजों को एक स्वचालित ट्रैकिंग फ़ंक्शन प्रदान करके एक कदम आगे ले जाता है।  यह आपको आने वाले लिंक की संभावनाओं के संपर्क में रहने का अवसर देता है, भले ही आपके पास ऐसा करने का समय न हो।
 अंत में, आपका स्मार्ट टेम्पलेट सुनिश्चित करता है कि आपकी पहुंच भीड़ से बाहर हो।  आप नहीं चाहते कि आपका ईमेल दफन हो।  आप चाहते हैं कि मुझे गंभीरता से लिया जाए।  एक सुव्यवस्थित टेम्पलेट का उपयोग करके, आप एक परिष्कृत निर्माण रणनीति के लिए हर गेमप्ले परिवर्तन को पहुंच बना सकते हैं।
 पिचबॉक्स आपके साथ टकराए बिना किसी भी अनावश्यक विवरण के बिना उच्च-स्तरीय सुविधाओं की एक किस्म प्रदान करता है।  यह एक महान लाभ है ताकि कोई भी कुशलता से एक लिंक बना सके।

निष्कर्ष

एसईओ उतना जटिल नहीं होना चाहिए जितना लगता है।  यह आसान हो सकता है यदि आप अपने आप को अपने आला में सर्वश्रेष्ठ सामग्री बनाने और एसईओ स्पैम रणनीतियों से बचने के लिए समर्पित करते हैं।
 रूपांतरण दर को अनुकूलित करने के लिए, सोशल नेटवर्क में मार्केटिंग से लेकर सोशल नेटवर्क तक सब कुछ मौजूद है।
 इस प्रकाशन में, हम अधिक मुफ़्त बैकलिंक प्राप्त करने के लिए 10 मुख्य उपकरणों का विश्लेषण करते हैं।  आप इन सभी उपकरणों का उपयोग नहीं कर सकते हैं, लेकिन सकारात्मक प्रभाव के लिए, केवल एक की आवश्यकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: