CSP Kya Hai? CSP Kaise Khole – जानिए SBI Grahak Seva Kendra Online Registration कैसे करे बेहद सरल भाषा में! Google image - KULDEVI SOUND THARAD

CSP Kya Hai? CSP Kaise Khole – जानिए SBI Grahak Seva Kendra Online Registration कैसे करे बेहद सरल भाषा में! Google image

Share This
हैलो दोस्तों Ngallinonene में आपका स्वागत है आज हम आपको CSP Kya Hai के बारे में बताने जा रहे है जिसमे आपको SBI Grahak Seva Kendra Registration के बारे में भी जानने को मिलेगा हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट ज़रुर पसंद आयेगी।
हम आपको हमारी आज की पोस्ट में Mini Bank Kaise Khole के बारे में आसान भाषा में बतायेंगे हमे उम्मीद है की आपको हमारी सभी पोस्ट पसंद आ रही होगी इसी तरह आपको हमारी आज की पोस्ट भी पसंद आएगी आज आप जानेंगे कैसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते है।
Google image

आप सभी ने ग्राहक सेवा केंद्र के बारे में तो ज़रुर सुना होगा जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते है। यदि आप बेरोजगार है और ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की सोंच रहे है तो यह बहुत अच्छा विकल्प है इसमें आपको पैसे के अलावा अच्छी इज़्ज़त भी मिलती है आज हम आपको ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

ग्राहक सेवा केंद्र खोलना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको किसी डिग्री की जरूरत नही होती बस कंप्यूटर Knowledge ही काफी है। यदि आपका Interest Banking Field में है तो आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर अच्छी कमाई के साथ अनुभव भी प्राप्त कर सकते है जो आगे आपके Carrier के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

CSP Kya Hai

ग्राहक सेवा केंद्र एक मिनी बैंक होता है जहाँ पर ग्राहकों को Banking Service प्रदान की जाती है। इस बैंक को शुरू करने का उद्देश्य दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक Banking Service उपलब्ध कराना है।
भारत में आज भी कई सारे ऐसे गाँव है जहाँ पर बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध नही है। ऐसे में लोगों को Banking सेवाओं का लाभ लेने के लिए कई दूर तक जाना होता है। इस लिए बैंकों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) खुलवाकर लोगों को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।

CSP Kaise Khole

यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते है तो आप दो तरह से ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते है:
  • बैंक से सम्पर्क करके

आप जिस बैंक से ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते है आपको उस बैंक में जाना होगा और उस बैंक के Manager से ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए बात करनी होगी। बैंक Manager द्वारा आपको Qualification और Investment की जानकारी दी जाएगी और यदि बैंक Manager को लगेगा की आपके क्षेत्र में ग्राहक सेवा केंद्र होना चाहिये तो वह आपको CSP Service Provide कर सकता है।
इसके लिए बैंक द्वारा आपको User Name और Password Provide किया जायेगा जिससे आप अपना Mini बैंक अर्थात ग्राहक सेवा केंद्र चला पाएंगे। इसके साथ बैंक द्वारा ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए डेढ़ लाख रूपये तक का लोन भी प्रदान किया जाता है ताकि आप सही से CSP केंद्र चला सके।
  • कंपनी से संपर्क करके

यदि आप चाहे तो कंपनी से भी ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए संपर्क कर सकते है। बहुत सी ऐसी कंपनियां है जो ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए सुविधाएं प्रदान करती है। लेकिन ख्याल रहे की बहुत सी कंपनियां Fraud भी होती है। जब भी आप किसी कंपनी से CSP ले तब सबसे पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जाँच पड़ताल कर ले।
कुछ बड़ी कंपनियां है जो CSP Provide करती है जैसे – Vyam Tech, FIA Global, Oxigen Online, Sanjivani आदि कंपनी से इंटरनेट पर Online Contact किया जा सकता है। अभी सबसे ज्यादा चलने वाले ग्राहक सेवा केंद्र कुछ इस प्रकार है – SBI ग्राहक सेवा केंद्र, PNB ग्राहक सेवा केंद्र, BOB ग्राहक सेवा केंद्र आदि।

SBI Grahak Seva Kendra Online Registration

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आप Online Registration भी कर सकते है इसके लिए आप Digital India की CSP वेबसाइट पर Visit करके ऑनलाइन Registration करवा सकते है।
इस Page पर आपको Right Side में CSP Open करने के लिए क्या योग्यता चाहिये इसके बारे में पूरी जानकारी दी होती है। इसके अलावा CSP के लिए क्या Requirement चाहिये यह जानकारी भी होती है।
  • Online Register

जैसे ही आप इस Site पर Visit करेंगे तब आपको सबसे ऊपर Online Register का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।
Add caption

  • Submit

अब आपके सामने एक Form Open होगा उसमें अपनी सारी Details भरने के बाद Submit Button पर क्लिक कर दे।
Google image


ग्राहक सेवा केंद्र के कार्य

CSP द्वारा वह सभी सुविधाएं प्रदान की जाती है जो एक बैंक द्वारा की जाती है। ग्राहक सेवा केंद्र द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ प्रमुख सुविधाएं इस प्रकार है –
  • बैंक अकाउंट खोलना।
  • ग्राहक के अकाउंट से आधार कार्ड, Pan कार्ड लिंक करना।
  • ग्राहक के अकाउंट में पैसे जमा करना और निकालना।
  • ग्राहकों को Atm कार्ड जारी करना।
  • ग्राहक के अकाउंट से पैसे किसी अन्य अकाउंट में Transfer करना।
  • Insurance Service Provide करना।
  • बिमा करना, Fd करना, Rd करना आदि।
तो दोस्तों कैसे लगी आपको हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने आपको Grahak Seva Kendra Kaise Khole के बारे में बताया हमे उम्मीद है की आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी होगी जिसमे आपको ग्राहक सेवा केंद्र के लिए आवेदन प्रक्रिया क्या होती है इसके बारे में भी जानने को मिला।
अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो Comment Box में Comment करके ज़रूर बताये साथ ही हमारी पोस्ट को लाइक और शेयर ज़रूर करे ताकि दूसरे लोगों को भी SBI Mini Bank Kaise Khole के बारे में जानने को मिले।

कोई टिप्पणी नहीं: